दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 22 स्टेशनों पर है स्तनपान केंद्र

0

बिलासपुर मंडल में 12, रायपुर मंडल में 2 और नागपुर मंडल में 8 बेबी फीडिंग सेंटर (स्तनपान केंद्र) है
रायपुर —  दक्षिण पूर्व – मध्य रेलवे 22 स्टेशनों पर स्तनपान की सुविधाएं प्रदान कर रहा ।
बेबी फीडिंग सेंटर्स पर जानकारी देते हुये रायपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी शिवप्रसाद पवार ने बताया विश्व स्तनपान सप्ताह पर स्तनपान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 22 स्टेशन पर बेबी फीडिंग सेंटरों की स्थापना की गई है । साथ ही इन स्टेशनों पर बच्चों के लिए ऊपरी आहार (दुग्ध)भी उपलब्ध कराया गया है जो स्टेशन पर उपलब्ध दुकानों पर जा कर यात्री आसानी से क्रय कर सकते हैं ।बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए स्तनपान की आवश्यकता को समझते हुए स्टेशनों पर माताओं के लिए महिला प्रतीक्षालय में यह सुविधा उपलब्ध कराई है ।
आज के समय में माता जब अपने शिशु के साथ रेल सफर पर हो तो माता को हमेशा एक निरापद सुरक्षित जगह की तलाश रहती है जहाँ वह बच्चे को आसानी से स्तनपानकरवा सके । इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा यात्रा के दौरान प्रतीक्षालय में यह सेवा उपलब्ध करवाई गयी है ।
स्तनपान को अधिक से अधिक बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे अपने स्तर पर सभी उपाय कर रही है बिलासपुर मंडल के 12 स्टेशनों पर बेबी फीडिंग सेंटर (स्तनपान केंद्र ) की स्थापना की गई है जिसके अंतर्गत बिलासपुर, ब्रजराजनगर, कोरबा, चांपा, जांजगीर-नैला, अकलतरा, उसलापुर, पेंड्रा रोड, अनूपपुर, अंबिकापुर, उमरिया एवं शहडोल स्टेशनों पर नवजात शिशु को माताओं द्वारा दूध पिलाने की सुविधा प्रदान की गई है ।
रायपुर मंडलके दोनो स्टेशनों रायपुर और दुर्ग में बेबी फीडिंग सेंटर (स्तनपान केंद्र ) की स्थापना की गई हैनागपुर मंडल के 8 स्टेशनों गोंदिया, राजनंदगांव, भंडारा-रोड, डोंगरगढ़, छिंदवाड़ा, इतवारी, नागभीड एवं बालाघाट स्टेशनों पर बेबी फीडिंग सेंटर (स्तनपान केंद्र ) की स्थापना की गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *