भोरमदेव कांवर पदयात्रा समिति का 12 अगस्त को विशाल जलाभिषेक

0

           जय भोले बम बम भोले

रायपुर — भोरमदेव कांवर पदयात्रा समिति द्वारा हर साल की तरह इस साल भी 11 अगस्त को पवित्र नर्मदा कुंड कुटीधाम थानखम्हरिया से भोरमदेव मंदिर तक 55 किलोमीटर की पदयात्रा कर 12 अगस्त को कांवरियों का जत्था सामूहिक रूप से बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे।

यह कांवर यात्रा लगभग 6 वर्षो से लगातार श्रावण मास में निकाला जा है । कांवर यात्रा में करीब 10 हजार लोग शामिल होते है , ऐसा लगता है कि छत्तीसगढ़ में बाबा धाम बन चुका है । इस यात्रा में साज सज्ज़ा के साथ सभी धर्म के लोग शामिल होते है , समिति के द्वारा सभी कांवरियों को भोजन के साथ साथ यात्रा में सभी सुविधाएं भी मिलती है ।

 इस साल भी इस सामूहिक कांवरिया पदयात्रा के जत्थे में लगभग दस हजार से ज्यादा लोगों के उपस्थित होने का अनुमान है। पदयात्रा में शामिल होने के लिए भोरमदेव कांवर पदयात्रा समिति से संपर्क कर इसमें शामिल हो सकते हैं।
इस कांवर यात्रा के संयोजक बसंत अग्रवाल ने बताया कि यह आयोजन मध्य भारत का सबसे बड़े आयोजनों में से एक है जिसमें भगवान शिव के भक्तों की संख्या तो हजारों में होती ही है इस यात्रा के साथ निकली झाँकियाँ भी आकर्षण का केंद्र होती हैं। यात्रा के दौरान प्रसादी , रहने की व्यवस्था सहित उनकी सेवा की जिम्मेदारी भी समिति निःशुल्क वहन करती है यात्रा में शामिल होने के लिए भक्तों को कांवड़ की व्यवस्था खुद करनी होती है ।अग्रवाल ने बताया कि यात्रा में हर वर्ष भक्तों की संख्या स्वस्फूर्त भगवान भोलेनाथ की कृपा से बढती जा रही है । भक्तों का मानना है कि इस कांवड़ यात्रा में शामिल होने और सच्चे मन से मन्नत मांगने से भोलेनाथ भक्तों का दुख हर लेते है और मन्नत भी पूरी करते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *